Admissions Open 2025-26
हिंदी विशेष सभा 

Date of Upload: 2024-09-26

दिनांक 26 सितंबर, 2024 को हमारे विद्यालय  के प्रांगण के छात्रों द्वारा उमंग सभागार में हिंदी भाषा पर आधारित एक विशेष सभा का आयोजन किया गया। सरस्वती वंदना पर आधारित नृत्य प्रस्तुति से आरम्भ हुई इस सभा का मुख्य उद्देश्य छात्रों को हिंदी भाषा के महत्व और उसकी समृद्ध परंपरा से अवगत कराना था। 

इस सभा की खास बात यह रही कि छात्रों ने हिंदी से संबंधित रोचक तथ्यों को प्रस्तुत किया। कुछ छात्रों ने हिंदी के इतिहास, व्याकरण और साहित्यिक महत्त्व पर अपने विचार रखे। उन्होंने बताया कि हिंदी विश्व में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और इसका साहित्यिक योगदान अद्वितीय है।

इसके बाद सभा का सबसे रोचक हिस्सा कविसम्मेलन था। इस सभा में छात्रों ने स्वयं को कवियों मुख्यतः सूरदास, कबीरदास, सुमित्रानंदन पंत, रहीम हरिवंश राय बच्चन आदि के रूप में प्रस्तुत किया और स्वयं लेखक बनकर कविताएँ, दोहे और पद सुनाए। हर एक छात्र ने अपनी रचनात्मकता और भावनाओं को व्यक्त किया। कविता की विविधता देखते ही बनती थी – कुछ कविताएँ देशभक्ति से प्रेरित थीं, तो कुछ जीवन के गहरे अर्थों पर आधारित। कविताओं की प्रस्तुति ने श्रोताओं का मन मोह लिया।

कार्यक्रम का समापन छात्रों द्वारा हिंदी भाषा के प्रति अपने प्रेम और सम्मान को अभिव्यक्त करने के साथ हुआ और छात्रों द्वारा राष्ट्रगीत प्रस्तुत किया गया । इस सभा ने छात्रों में हिंदी के प्रति नई चेतना और उत्साह का संचार किया।

Sanskaar valley
Sanskaar valley
Sanskaar valley
Sanskaar valley